Home Jobs 480 seats will be admitted in first class in 03 Kendriya Vidyalayas...

480 seats will be admitted in first class in 03 Kendriya Vidyalayas in Meerut | पहली क्लास में एडमिशन के लिए 23 जून को जारी होगी पहली सूची, 11वीं में 31 अगस्त मिलेगा दाखिला

50
0

लखनऊ/मेरठ12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश के सभी केंद्रीय विद्यालयों में नए सत्र के दाखिले का कार्यक्रम गुरुवार को जारी कर दिया गया। केंद्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन पहले ही लिए जा चुके हैं। इन आवेदनों के आधार पर 23 जून को पहली सूची जारी की जाएगी। इसके अलावा क्लास 11 में 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी होने के 10 दिन के बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। क्लास 11 को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में दाखिले की आखिरी तारीख 31 अगस्त निर्धारित की गई है।

मेल या मोबाइल मैसेज से मिलेगी जानकारी
केवीएस द्वारा अब प्रवेश के लिए स्वयं लॉटरी निकाली जाती है। स्कूलों के जरिए लॉटरी का सिस्टम केंद्रीय विद्यालय संगठन पहले ही बंद कर चुका है। 23 जून को जैसे ही संगठन द्वारा चयनित छात्रों की पहली लिस्ट जारी होगी, पैरेंट्स को फार्म में पंजीकृत किए गए मोबाइल पर एसएमएस आएगा और रजिस्टर्ड मेल पर ईमेल आएगा। जिसमें उनके बच्चे के चयन की सूचना होगी। स्कूलों द्वारा खुद भी चयनित बच्चों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए फोन करके बुलाया जाता है, प्रवेश की सूचना दी जाती है।

पहले सैन्य कर्मियों के बच्चों, एमपी और मंत्री कोटे से प्रवेश, केंद्रीय कार्मिकों के बच्चों, राज्य कार्मिकों के बच्चों को कैटेगरी के अनुसार प्रवेश में प्राथमिकता दी जाती है। अंत में सिविलयन के बच्चों को केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश मिलता है। स्कूल से पांच किमी के दायरे में रहने वाले आवेदकों को ही प्रवेश दिया जाता है। सीट खाली होने पर दूसरी लिस्ट जारी होगी।

ऐसे होंगे पहली कक्षा में दाखिले

  • 23 जून को पहली सूची जारी होगी।
  • 30 जून को दूसरी सूची जारी की जाएगी।
  • 5 जुलाई को सीटें खाली रहने पर तीसरी सूची जारी होगी।

11वीं कक्षा में प्रवेश का यह है कार्यक्रम

  • CBSE दसवीं के नतीजे आने के 10 दिन के भीतर 11वीं में दाखिले की पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी।
  • CBSE दसवीं के नतीजे आने के 20 दिन के भीतर दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
  • केंद्रीय विद्यालय के बच्चों के दाखिले होने के बाद 11वीं कक्षा में अन्य स्कूलों के बच्चों को दाखिले का मौका मिल सकेगा।
  • CBSE दसवीं के नतीजे जारी होने के 30 दिन के भीतर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी,

अन्य कक्षाओं में यह होगी दाखिले की तैयारी

  • 24 जून को दाखिले की सूची जारी की जाएगी।
  • 25 से 30 जून के बीच दाखिले लिए जाएंगे।

मेरठ के तीन विद्यालयों में 480 सीटों के लिए प्रवेश

मेरठ में केंद्रीय सिख लाइंस, केवी पंजाब लाइंस व केवी डोगरा लाइंस तीनों स्कूलों में पहली कक्षा में 480 सीटों पर प्रवेश के लिए पहली लॉटरी 23 जून को होगी। हर स्कूल में पहली कक्षा के चार सेक्शन हैं। हर सेक्शन में 40 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इस प्रकार हर स्कूल में 160 छात्र पहली कक्षा में दाखिला लेते हैं। तीन स्कूलों का मिलाकर 480 सीटों पर प्रवेश होंगे। eight हजार आवेदकों ने प्रवेश के लिए दावेदारी की है।

खबरें और भी हैं…

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here