Home Uncategorized Board Exams 2021 Updates| Exams getting affected again due to infection, CBSE...

Board Exams 2021 Updates| Exams getting affected again due to infection, CBSE and other states postponed board examinations | संक्रमण के चलते फिर प्रभावित हो रही परीक्षाएं, जानें CBSE समेत किन-किन राज्यों ने स्थगित की बोर्ड परीक्षाएं

62
0

  • Hindi News
  • Career
  • Board Exams 2021 Updates| Exams Getting Affected Again Due To Infection, CBSE And Other States Postponed Board Examinations

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर परीक्षाएं प्रभावित हो रही हैं। ऐसे में कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा CBSE बोर्ड समेत कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है। आइए जानते हैं विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं के बारे में अब तक की लेटेस्ट अपडेट-

CBSE बोर्ड

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने बुधवार को CBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ा और जरूरी फैसला किया। सरकार ने 4 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी और 12वीं की परीक्षा फिलहाल अभी टाल दी है। सरकार 1 जून को 12वीं की परीक्षा पर फैसला करेगी। एग्जाम कराने का फैसला हुआ तो छात्रों को 15 दिन का वक्त दिया जाएगा, यानी परीक्षा 15 जून के बाद ही होगी।

राजस्थान बोर्ड

राजस्थान बोर्ड ने भी राज्य में होने वाली 10वीं- 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इस बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि, ‘कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं- 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इसके अलावा कक्षा 8, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने भी जमा दो और मैट्रिक परीक्षाओं को फिलहाल के लिए टाल दिया है। प्रदेश में मैट्रिक और जमा दो की परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हुई थीं। लेकिन हालात को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। एचपी बोर्ड मैट्रिक और जमा दो की बची परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट बाद में जारी होगी।

पंजाब बोर्ड

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने भी अन्य बोर्ड परीक्षाओं की तरह ही 12वीं की परीक्षाओं को 30 मई 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। बोर्ड इस बारे में अगला निर्णय सीबीएसई द्वारा 1 जून 2021 समीक्षा के बाद लेगा। इसके अलावा राज्य बोर्ड की तरफ से 10वीं, 8वीं और 5वीं कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए निर्णय जल्द ही लिया जाएगा। राज्य में 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल और 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जानी थीं।

झारखंड बोर्ड

सीबीएसई की परीक्षाओं के स्थगित होने के बाद से ही झारखण्ड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग भी उठने लगी है। राज्य बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षाएं 4 मई से होनी हैं, जिसे सीबीएसई की तरह ही रद्द किया जाने और कक्षा 12 की परीक्षा को स्थगित करने की मांग हो रही है।

महाराष्ट्र बोर्ड

महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर लिए गए फैसले के बाद राज्य बोर्ड भी 10वीं की परीक्षाओं को रद्द करने पर विचार करेगी। फिलहाल राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। दोनो ही कक्षाओं की परीक्षाएं इस महीने के अंत से शुरू होनी थीं।

मध्य प्रदेश बोर्ड

मध्य प्रदेश बोर्ड ने भी राज्य की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को1 महीने के लिए स्थगित कर दिया है। इन परीक्षाओं का आयोजन अब जून महीने में किया जाना है। पहले यह परीक्षाएं 30 अप्रैल और 1 मई 2021 से शुरू होनी थी।

छत्तीसगढ़ बोर्ड

छत्तीसगढ़ में भी लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। बोर्ड ने 9 अप्रैल को इस बारे में ऑफिशियल वेबसाइट, cgbse.nic.in पर जानकारी दी थी। राज्य में 10वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू होनी थीं और 1 मई तक चलनी थीं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। फिलहाल परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। नई तारीखों पर समीक्षा के बाद मई तक फैसला किया जा सकता है। इससे पहले राज्य में पंचायत चुनाव के कारण परीक्षाएं टाली गईं थीं। इस साल करीब 56 लाख स्टूडेंट्स उत्तर प्रदेश की 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं।

खबरें और भी हैं…

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here