Home Jobs Breaking Result can be made on the formula of CBSE; 40-60% formula...

Breaking Result can be made on the formula of CBSE; 40-60% formula is also included in the proposal, the team of the Group of Ministers will now meet | CBSE के फार्मूला पर बन सकता है रिजल्ट; प्रस्ताव में 40-60% का फार्मूला भी शामिल, मंत्री समूह की अब होगी बैठक

51
0

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Breaking Consequence Can Be Made On The Method Of CBSE; 40 60% Method Is Additionally Included In The Proposal, The Group Of The Group Of Ministers Will Now Meet

भोपालएक मिनट पहलेलेखक: अनूप दुबे

  • कॉपी लिंक
मध्यप्रदेश में 12वीं के रिजल्ट के लिए अब फार्मूला बनाया जाएगा। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar

मध्यप्रदेश में 12वीं के रिजल्ट के लिए अब फार्मूला बनाया जाएगा। – प्रतीकात्मक फोटो

  • अब तक फार्मूला तय नहीं होने के कारण बैठक नहीं हो सकी

मध्यप्रदेश में भी एमपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट CBSE की तर्ज पर बना सकता है, हालांकि MP में अभी प्रस्ताव के रूप में 40-60% का बनाया गया है। हालांकि रिजल्ट, स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान से संबंधित निर्णय लेने के बनाई गई मंत्री समूह की बैठक नहीं हो सकी है। सूत्रों की माने तो अब तक कोई फार्मूला नहीं होने के कारण बैठक नहीं हो सकी है।

CBSE के कदम का इंतजार था

सूत्रों की माने तो अब तक शाासन CBSE के अगले कदम का इंतजार कर रहे थे। बताया जाता है कि CBSE के फार्मूला को ही आर्दश मानकर उसके अनुसार ही एमपी बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट तैयार करने पर विचार किया गया है। बहुत संभावना है कि इसमें कुछ बदलाव के साथ रिजल्ट बनाया जा सकता है।

क्या है 30:30:40 फॉर्मूला?

CBSE के बनाए पैनल ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया है। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज दिया जाएगा। CBSE ने four जून को 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग स्कीम तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी गठन किया था। इस समिति को 10 दिनों में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए थे।

मध्यप्रदेश सरकार का फार्मूला

सूत्रों की माने तो एक और फार्मूला तैयार किया गया है। इसमें कहा गया है कि अब दसवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम व बारहवीं के रिवीजन और छमाही परीक्षा के आधार पर बारहवीं का फार्मूला तैयार किया गया है। हालांकि कहा जाता है कि इस आधार पर भी मूल्यांकन करना मुश्किल होगा।

खबरें और भी हैं…

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here