Home Jobs CBSE 10th Board 2021| Board may release 10th result this week, know...

CBSE 10th Board 2021| Board may release 10th result this week, know how to check your result without roll number | इस हफ्ते 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है बोर्ड, जानें बिना रोल नंबर कैसे चेक कर पाएंगे अपने नतीजे

11
0

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE 10th Board 2021| Board Could Launch 10th Outcome This Week, Know How To Test Your Outcome With out Roll Quantity

5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द ही 10वीं का रिजल्ट जारी रहेगा। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट जारी करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की है। मीडिया रिकॉर्ड्स के मुताबिक 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जुलाई को जारी किया जाएगा, लेकिन संभावना है कि नतीजे जारी करने में देरी हो सकती है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर नजर बनाए रखें।

इस साल रद्द हुई 10वीं की परीक्षा

हर साल बोर्ड ऑनलाइन ही रिजल्ट जारी करता है। स्टूडेंट रिजल्ट जारी होने के बाद एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर और अन्य डिटेल्स को यूज करके अपनी मार्कशीट एक्सेस कर पाते हैं। ये एडमिट कार्ड सीबीएसई द्वारा जारी किए जाते हैं, लेकिन इस साल CBSE ने कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। जिसके कारण एडमिट कार्ड जारी नहीं हो पाएं। यहीं, हाल 12वीं के स्टूेंडट्स का भी है।

ऐसे में रिजल्ट जारी होने से पहले सभी के मन सवाल उठ रहे है कि स्टूडेंट्स रोल नंबर के ऑनलाइन कैसे देख पाएंगे? आइए जानते है रिजल्ट जारी होने के बाद बिना रोल नंबर कैसे देख सकेंगे रिजल्ट –

रोल नंबर के लिए स्कूल से संपर्क करें

स्कूलों के पास ऐसे स्टूडेंट्स के रोल नंबर होता हैं, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इंटरनल असेसमेंट से पहले बोर्ड स्कूलों को स्टूडेंट्स के रोल नंबर भेजता हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स 10वीं के रोल नंबर के बारे में अपने संबंधित स्कूलों से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

बिना रोल नंबर के ऐसे करें चेक

इस बार बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन जारी करने के साथ ही डिजिलॉकर पर भी मार्कशीट शेयर करेगा। डिजिलॉकर के जरिए डॉक्यूमेंट एक्सेस करने के लिए रोल नंबर की बजाय आधार कार्ड नंबर और उस मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड ने पिछले साल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम भी पेश किया था। ऐसे में स्टूडेंट के पास आधार कार्ड नहीं होने पर भी वह डिजिलॉकर का इस्तेमाल कर सकेगा।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here