Home Jobs CBSE 12th Board 2021 Latest updates| Roadmap regarding assessment criteria will be...

CBSE 12th Board 2021 Latest updates| Roadmap regarding assessment criteria will be presented in Supreme Court today, 13 member committee of CBSE prepared report | असेसमेंट क्राइटेरिया को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में पेश होगा रोडमैप, CBSE की 13 सदस्यीय समिति ने तैयार की रिपोर्ट

39
0

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE 12th Board 2021 Newest Updates| Roadmap Relating to Evaluation Standards Will Be Offered In Supreme Courtroom At this time, 13 Member Committee Of CBSE Ready Report

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना के चलते रद्द हुई सीबीएसई, सीआईएससीई की 10वीं-12वीं की परीक्षा के रिजल्ट के लिए असेसमेंट क्राइटेरिया आज तय हो सकता है। क्राइटेरिया तय करने के लिए गठित CBSE की 13 सदस्यीय समिति आज सुप्रीम कोर्ट को रोडमैप सौंपेगी।

ऐसे तैयार हो सकता है रिजल्ट

इस साल 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स का रिजल्ट 10वीं के नतीजे, 11वीं के फाइनल एग्जाम रिजल्ट और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के परिणामों को मिलाकर ही तैयार किया जा सकता है। तीनों परीक्षाओं का औसत मिलाकर 12वीं के सिर्फ 70 प्रतिशत नतीजे होंगे। बाकी के तीस प्रतिशत परिणाम बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षा का होगा, जो लॉकडाउन लगने से पहले ही करा ली गई थी।

असंतुष्ट स्टूडेंट को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

वहीं, जिन विषयों में प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं होते, उनमें 10वीं बोर्ड, 11वीं फाइनल और 12वीं की प्री बोर्ड के परिणामों का औसत ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा का 100 प्रतिशत परिणाम होगा। इसके अवाला जो स्टूडेंट तय क्राइटेरिया के आधार पर जारी किए नतीजों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें हालात सामान्य होने पर परीक्षा देने का विकल्प भी मिलेगा।

समिति में कौन-कौन है शामिल

समिति में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव विपिन कुमार, दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय, केंद्रीय विद्यालय संगठन की आयुक्त निधि पांडे, नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्त विनायक गर्ग, यूजीसी के प्रतिनिधि, विभिन्न स्कूलों के दो प्रतिनिधि, एनसीईआरटी के प्रतिनिधि, सीबीएसई के आईटी निदेशक डॉक्टर अंतरिक्ष जौहरी और सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज शामिल हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here