Home Jobs CBSE 12th Board Assessment Criteria|Hearing on assessment criteria will be held in...

CBSE 12th Board Assessment Criteria|Hearing on assessment criteria will be held in Supreme Court today, 13 member committee of CBSE will submit report in court | सुप्रीम कोर्ट में आज असेसमेंट क्राइटेरिया पर होगी सुनवाई, CBSE की 13 सदस्यीय समिति कोर्ट में सौपेगी रिपोर्ट

47
0

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE 12th Board Evaluation Standards|Listening to On Evaluation Standards Will Be Held In Supreme Courtroom Right this moment, 13 Member Committee Of CBSE Will Submit Report In Courtroom

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना के कारण रद्द हुई सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और ICSE समेत अन्य राज्यों की 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए असेसमेंट क्राइटेरिया पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। मामले में सुनवाई सुबह 11 बजे से शुरू होगी। असेसमेंट क्राइटेरिया तय करने के लिए गठित 13 सदस्यीय समिति आज अपनी रिपोर्ट में कोर्ट को सौंपेगी।

सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट सौंपेगी समिति

मामले में इससे पहले हुई सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कोर्ट को बताया था कि कोरोना के मद्देनजर 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। जिसके बाद CBSE और ICSE ने रिजल्ट तैयार करने के लिए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया तय करने के लिए सर्वोच्च अदालत से दो हफ्ते का समय मांगा था। इसी सिलसिले में आज बोर्ड कोर्ट को अपना रिपोर्ट सौंपेंगे। CBSE के करीब 12 साल स्टूडेंट्स मॉर्किंग स्कीम का कई दिनों से इंतजार कर रहे हैं।

30:30: 40 फॉर्मूला से तैयार हो सकता है रिजल्ट

CBSE ने four जून को 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग स्कीम तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी गठन किया था। इस समिति को 10 दिनों में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए थे। पैनल ने रिजल्ट के असेसमेंट क्राइटेरिया को लेकर काफी विचार-विमर्श किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह समिति 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 फॉर्मूले के पक्ष में है। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाए और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाए।

जल्द जारी होंगे 12वीं के रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट द्वारा CBSE के बताए गए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया को मंजूरी मिलने पर इसे जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके बाद 12वीं के परिणाम जारी करने की तारीख भी घोषित कर दी जाएगी। 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक हाईलेवल बैठक के बाद CBSE की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। CBSE की परीक्षा रद्द होने के बाद कई राज्यों ने भी अपनी बोर्ड परीक्षाएं कैंसल कर दी थी।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here