Home Jobs CBSE FAQs| Students and parents are getting confused about the results of...

CBSE FAQs| Students and parents are getting confused about the results of 10th, CBSE released the answers to the questions. | 10वीं के रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स और पेरेंट्स हो रहे कंफ्यूज, बोर्ड ने FAQs जारी कर दिए सवालों के जवाब

17
0

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE FAQs| College students And Dad and mom Are Getting Confused About The Outcomes Of 10th, CBSE Launched The Solutions To The Questions.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

three मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
clipboard 9 1621923372

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए निर्धारित मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन फॉर्मूला जारी दिया है। फिलहाल सभी स्कूलों को स्टूडेंट्स के मार्क्स अपलोड करने के लिए 30 जून तक का समय दिया गया है। ऐसे में संभावना है कि इस साल 10वीं का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जा सकता है।

वहीं, 10वीं के लिए जारी की गई मार्किंग स्कीम को लेकर स्टूडेंट्स और पेरेंट्स के मन कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में CBSE अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल और उनके जवाब जारी किए हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब-

सवाल- CBSE 10वीं का रिजल्ट कैसे घोषित किया जाएगा?

जवाब- 10वीं कक्षा का रिजल्ट बोर्ड नोटिफिकेशन नंबर सीबीएसई/सीई/2021 तारीख 01.05.2021 के आधार पर विकसित एक ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर घोषित करेगा।

सवाल- बोर्ड द्वारा तय किए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर घोषित नतीजों से असंतुष्ट स्टूडेंट को CBSE दूसरा क्या विकल्प देगा?

जवाब- अगर कोई भी स्टूडेंट तय क्राइटेरिया के आधार पर जारी रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है, तो वह सीबीएसई द्वारा परिस्थितियां अनुकूल होने पर आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकता है।

सवाल- अगर कोई स्टूडेंट्स किसी असेसमेंट में शामिल नहीं होता है, ऐसे स्टूडेंट का असेसमेंट कैसे किया जाएगा?

जवाब- अगर कोई स्टूडेंट स्कूल द्वारा आयोजित किसी भी मूल्यांकन में शामिल नहीं होता है, तो स्कूल ऑफलाइन / ऑनलाइन या टेलीफोनिक वन-टू वन असेसमेंट कंडक्ट कर सकता है और रिकमेंडेशन को प्रमाणित करने के लिए डॉक्यूमेंट्री एविडेंस रिकॉर्ड कर सकता है।

सवाल- अगर पेरेंट्स एग्जाम कॉपियां देखना चाहते हैं या बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद मार्क्स का वेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो स्कूलों को क्या करने की जरूरत होगी?

जवाब- मौजूदा ईयर के लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। कृपया पॉलिसी को ध्यान से पढ़कर माता-पिता को सूचित करें।

बोर्ड की तरफ से जारी सवाल-जवाब के लिए यहां क्लिक करें

इस साल 10वीं की परीक्षा रद्द

इस साल बोर्ड ने कोरोना की दूसरी लहर के कारण बने हालातों को देखते हुए 10वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है। जबकि 12वीं की परीक्षा को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस पर 1 जून को अंतिम फैसला लिया जाएगा। स्टूडेंट्स लेटेस्ट अपडेट के लिए सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here