Home Jobs CISCE declares the marking scheme for class 12th| Marks will be decided...

CISCE declares the marking scheme for class 12th| Marks will be decided on the basis of academic record of students for six years, result will be released on July 30 | स्टूडेंट्स के छह साल के एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर तय होंगे मार्क्स, 30 जुलाई को जारी होगा रिजल्ट

41
0

  • Hindi News
  • Career
  • CISCE Declares The Marking Scheme For Class 12th| Marks Will Be Determined On The Foundation Of Tutorial Report Of College students For Six Years, Consequence Will Be Launched On July 30

four मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि ISC (12वीं) का रिजल्ट स्टूडेंट्स के छह साल के एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर तय किया जाएगा। बोर्ड ने जस्टिस ए एम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की बेंच को बताया कि 12वीं का रिजल्ट 10वीं के परिणाम और 11वीं – 12वीं के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल में प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जाएगा।

30 जुलाई को जारी होगा रिजल्ट

बोर्ड ने यह भी जानकारी दी कि 30 जुलाई तक 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। साथ ही अगर कोई स्टूडेंट मूल्यांकन नीति द्वारा तय किए गए रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, तो उसे हालात सामान्य होने पर फिर से परीक्षा का मौका दिया जाएगा। CBSE जहां स्टूडेंट के तीन साल का परफॉर्मेंस देखेगा। वहीं, CISCE छह सालों (2015-2021) के दौरान स्टूडेंट के बेस्ट प्रदर्शन का आकलन करेगा।

30:30:40 के फॉर्मूले के जारी होगा CBSE 12वीं का रिजल्ट

CBSE की गठित समिति ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया है। इसके तहत 10वीं के three विषयों और 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा।

मार्किंग स्कीम की डिटेल देते हुए CBSE ने बताया कि 10वीं 5 सब्जेक्ट में से जिन three विषय में स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा स्कोर किया होगा, उन्हीं को रिजल्ट तैयार करने के लिए चुना जाएगा। वहीं, 11वीं के पांचों सब्जेक्ट के एवरेज और 12वीं के यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार कर 31 जुलाई तक जारी किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here