Home Jobs Dexterity Global Opportunities series-15; 6 International Scholarship and Competition updates till 30th...

Dexterity Global Opportunities series-15; 6 International Scholarship and Competition updates till 30th May | इंटरनेशनल कंपटीशन में टैलेंट दिखाकर अवार्ड जीतने के 6 मौके

19
0

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Dexterity World Alternatives Collection 15; 6 Worldwide Scholarship And Competitors Updates Until 30th Could

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
1622317912

आप जब भी ऐसी खबरें पढ़ते होंगे कि आपके शहर-समाज-मोहल्ले के किसी बच्चे ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कॉम्पिटिशन में कोई अवार्ड जीता। तब आपको भी यह लगता होगा- “काश…ऐसा मौका मेरे बच्चे को भी मिलता!” भास्कर अब आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आया है। देश-विदेश में बच्चों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिताएं, कांटेस्ट, स्कॉलरशिप और स्टडी प्रोग्राम की जानकारी और उन तक पहुंचने का सीधा माध्यम एक ही खबर में भास्कर यहीं दे रहा है। हर रविवार भास्कर एप पर चैंपियन बनने के ऐसे मौके अपडेट के रूप में आपके सामने होंगे, सुबह 7 बजे ही। ऊपर दिख रहे व्हाट्सएप ऑप्शन से आप इसे अपने पहचान के लोगों, संस्थाओं, स्कूलों को भी शेयर कर सकते हैं।

बिहार के विख्यात युवा सोशल इंटरप्रेन्योर और फोर्ब्स की 30 अंडर 30 में शामिल इकलौते बिहारी शरद विवेक सागर की संस्था ‘डेक्सटेरिटी ग्लोबल’ ने भास्कर के लिए इसे विशेष तौर पर तैयार किया है। शरद की यह संस्था 65 लाख से अधिक छात्रों को उनकी रुचि से जुड़े आयोजनों में अपना टैलेंट दिखाने का मौका दे चुकी है। इस सीरीज में आज यह पंद्रहवीं खबर है। पिछले चौदह हफ्ते में हमने जिन मौकों की जानकारी दी, उनके लिंक खबर में नीचे दिए गए हैं।

बेटर वर्किंग वर्ल्ड डेटा चैलेंज

अर्नस्ट एंड यंग द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में छात्र इन्फ्रारेड लाइनों में आग के किनारों का पता लगाने वाली एवं उपग्रह छवियों में आग के किनारों के स्थान और व्यवहार को मैप करने वाली एक योजना जमा कर सकते हैं। प्रतिभागी अकेले या अधिकतम four लोगों की टीम में भाग ले सकते हैं। चुने गए छात्रों को अपने काम की एक वीडियो प्रस्तुति जमा करनी होगी। विजेताओं को 10,000 अमेरिकी डॉलर तक का पुरस्कार मिलेगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

डेक्सटेरिटी स्कूल ऑफ़ लीडरशिप एंड एंटरप्रेन्योरशिप

डेक्सटेरिटी स्कूल ऑफ लीडरशिप एंड एंटरप्रेन्योरशिप (डेक्सस्कूल) एक विश्व स्तरीय कार्यक्रम है जो भारत और दुनिया के लिए सेवक नेतृत्व वाले छात्रों का निर्माण करता है। 2012 में स्थापित, डेक्सस्कूल किशोरों के लिए लीडरशिप एंड एंटरप्रेन्योरशिप का भारत का पहला स्कूल है। डेक्सस्कूल के पूर्व छात्रों को 52 करोड़ से अधिक रुपये छात्रवृत्ति में प्राप्त हुए हैं। डेक्सस्कूल की शिक्षा तीन चरणों में होती है – साल भर की डिजिटल मेंटरिंग, सप्ताह भर का आवासीय प्रशिक्षण और आजीवन समर्थन।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

  • योग्यता: 12 – 20 साल
  • समय सीमा: 20 जून
  • लिंक: bit.ly/dexschool
  • स्टैनफोर्ड स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पस गाइड: bit.ly/stanfordsopguide

द ट्विन बिल राइटिंग चैलेंज

इस प्रतियोगिता में छात्र बेसबॉल के खेल से संबंधित लेख या डिजाइन प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रतिभागी एक फिक्शन (3000 शब्दों तक), निबंध (1000 शब्दों तक), कविता (अधिकतम 5 कविताएं) और दृश्य कला प्रस्तुत कर सकते हैं। चुनिंदा प्रविष्टियों को ट्विन बिल की त्रैमासिक पत्रिका में प्रकाशित किया जाएगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

ऑल इंडिया एंट्रेंस टेस्ट फॉर स्पेस ऑटोमेशन

अखिल भारतीय तांत्रिक कौशल विकास परिषद द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता के माध्यम से भविष्य के स्पेस वैज्ञानिकों की खोज की जायेगी। एंट्रेंस टेस्ट के बाद चुने गए छात्रों को ऑनलाइन साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। विजेता को पुरस्कार के रूप में 75,000 रूपए प्राप्त होंगे और दो उपविजेताओं को 50,000 रुपये और 25,000 रुपये दिए जाएंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

तुनज़ा इको जेन आर्ट कांटेस्ट

इस वर्ष का विषय है – इकोसिस्टम रीस्टोरेशन। छात्रों को अपने आदर्श पृथ्वी की कल्पना करके उसे पेपर पर बनाना होगा। इस चित्र के साथ छात्रों को एक सन्देश भी लिखना होगा। प्रतिभागी अपने कलाकृति की तस्वीर ले सकते हैं या उसे स्कैन करके जमा कर सकते हैं। शीर्ष तीन प्रविष्टियों को पर्यावरण के अनुकूल स्टेनलेस स्ट्रॉ सेट और एक नेट बैग अवार्ड के रूप में दिया जाएगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

इंटरनैशनल यूथ रिसर्च कॉम्पीटीशन

इस प्रतियोगिता में छात्र संयुक्त राष्ट्र के सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) पर आधारित अपने रिसर्च प्रस्ताव जमा कर सकते हैं। जमा की गयी प्रविष्टियों का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर एसडीजी लक्ष्यों के बारे में जागरूकता लाना होगा। चुने गए छात्रों को अपने प्रस्ताव को प्रदर्शित भी करना होगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

खबरें और भी हैं…

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here