Home Jobs From first 12 months college students to PhD holders, you’ll be able...

From first 12 months college students to PhD holders, you’ll be able to apply for these fellowships, know particulars like eligibility and final date | फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स से लेकर पीएचडी होल्डर तक कर सकते हैं इन फेलोशिप्स के लिए अप्लाई, जानें एलिजिबिलिटी और आखिरी तारीख

38
0

  • Hindi News
  • Career
  • From First 12 months College students To PhD Holders, You Can Apply For These Fellowships, Know Particulars Like Eligibility And Final Date

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
clipboard 2021 05 14t190742310 1620999512

स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम काफी जरूरी होती है। खासकर आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स के लिए यह स्कॉलरशिप और भी अहम होती है। ऐसे में मई-जून में कुछ ऐसी ही स्कॉलरशिप के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है-

1- DXC प्रोग्रेसिंग माइंड्स स्कॉलरशिप 2021

DXC टेक्नोलॉजी ने सीएस/आईटी/ईई/ईसी स्ट्रीम में बीई/बीटेक प्रोग्राम के फर्स्ट ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स से स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन मांगे हैं। ये स्कॉलरशिप समाज के वंचित वर्गों से आने मेधावी स्टूडेंट्स को सपोर्ट करती है।

एलिजिबिलिटी

ये स्कॉलरशिप सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स एकेडेमिक ईयर 2021-22 में सीएस/आईटी/ईई/ईसी स्ट्रीम में बीई/बीटेक के फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट होना चाहिए। पिछली क्लास में कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से Four लाख (4,00,000) से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

प्राइज एंड रिवॉर्ड्स- इस स्कॉलरशिप के तहत सिलेक्ट हुए कुल फीस का 50% या 40,000 रुपए हर साल दिए जाएंगे।

आवेदन की आखिरी तारीख- 15 जून

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स https://dxc.to/2QMW1eP के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

2-IISER बरहामपुर पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च फेलोशिप इन बायोलॉजिकल केमिस्ट्री और नैनोमेडिसिन 2021

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, बरहामपुर (IISER बरहामपुर) ने पीएचडी डिग्री होल्डर से IISER बरहामपुर पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च फेलोशिप इन बायोलॉजिकल केमिस्ट्री और नैनोमेडिसिन 2021 के लिए आवेदन मांगे हैं।

एलिजिबिलिटी

इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा एक रेलिवेंट डिसिप्लिन में पीएचडी डिग्री होल्डर होने चाहिए। साथ ही ऐसे स्टूडेंट्स जो लगातार अच्छे एकेडमिक रिकॉर्ड के साथ थीसिस भी जमा कर चुके हैं और डिग्री का इंतजार कर रहे हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्राइज एंड रिवार्ड्स- इसके तहत स्टूडेंट्स को हर महीने 54,000 रुपए और HRA दिया जाएगा।

आवेदन की आखिरी तारीख- 23 मई

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इसके लिए iiserbpr.ac.in/vacancies/PDRF_Advertisement_Chemical%20Sciences_20042021.pdf के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

3. IIT इंदौर डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग जूनियर रिसर्च फेलोशिप 2021

ग्रेजुएट्स और मास्टर डिग्री होल्डर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंदौर ने आईआईटी इंदौर डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग जूनियर रिसर्च फेलोशिप 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी

इस फेलोशिप के लिए वैलिट नेट/गेट स्कोर के साथ कंप्यूटर साइंस/मैथ्स में मास्टर डिग्री या वैलिट गेट स्कोर के साथ कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री होल्डर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को थियोरेटिकल कंप्यूटर साइंस, ग्राफ थ्योरी और लीनियर अलजेब्रा का बेसिक नॉलेज होनी चाहिए।

प्राइज एंड रिवार्ड्स- इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स को हर महीने 31,000 रुपए के साथ HRA दिया जाएगा।

आवेदन की आखिरी तारीख- 20 मई

ऐसे करें आवेदन

इस फेलोशिप के लिए योग्य कैंडिडेट्स https://www.iiti.ac.in/public/storage/recruitments/April2021/1bNXGSmCOyO6Gylfdveu.pdf के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here