Home Jobs GATE 2022| Nationwide Coordination Board has added two extra new papers GATE...

GATE 2022| Nationwide Coordination Board has added two extra new papers GATE examination, there may even be a rise within the examination heart for entrance examination. | नेशनल कोआर्डिनेशन बोर्ड ने परीक्षा में शामिल किए दो और नए पेपर, एंट्रेंस एग्जाम के लिए परीक्षा केंद्र में भी होगी बढ़ोतरी

18
0

  • Hindi News
  • Career
  • GATE 2022| Nationwide Coordination Board Has Added Two Extra New Papers GATE Examination, There Will Additionally Be An Improve In The Examination Middle For Entrance Examination.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

four मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
clipboard 2021 05 24t151043416 1621849280

नेशनल कोआर्डिनेशन बोर्ड (NCB) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) के कैंडिडेट्स को अगले साल होने वाले एग्जाम में दो नए पेपर चुनने का विकल्प दिया है। इसके साथ ही NCB ने महामारी के दौरान छोटे शहरों से परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के लिए साल 2022 में और सेंटर को बढ़ाने की योजना है।

दो और नए पेपर होंगे शामिल

इस बारे में बोर्ड की हुई बैठक में GATE 2021 के आयोजन संस्थान IIT बॉम्बे ने अपनी ऑफिशियल ड्यूटीज IIT खड़गपुर को सौंप दी। जो अब 2022 में पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करेगा। GATE 2021 के ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन प्रो. दीपांकर चौधरी ने बताया कि ऑर्गेनाइजिंग इंस्टीट्यूट्स ने GATE 2022 में दो और नए पेपर शामिल करने की मंजूरी दी है। शिपिंग मंत्रालय से मांग के बाद, अब परीक्षा में नौसेना आर्किटेक्चर और मरीन इंजीनियरिंग को पेपर के रूप में शामिल करने का फैसला किया गया है।

पिछले साल दो नए पेपर हुए थे शामिल

इसके अलावा जियो मैट्रिक्स इंजीनियरिंग को भी अगले साल होने वाली परीक्षा में शामिल किया है। इससे पहले IIT आईआईटी-बॉम्बे ने पिछले साल दो पेपर, ह्यूमनिटीज एंड एनवायरमेंटल साइंस की शुरुआत की थी। IIT बॉम्बे के मुताबिक कुल 14,196 स्टूडेंट्स ने नए सब्जेक्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। यह पहली बार था जब GATE को आर्ट्स और कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स के लिए 2021 में खोला गया था, जो 2022 में भी जारी रहेगा।

1.26 लाख कैंडिडेट्स ने पास किया GATE 2021

GATE एक कंप्यूटर बेस्ड एमसीक्यू बेस्ड एग्जाम है। पेपर में दो सेक्शन होते हैं। कैंडिडेट्स को तीन घंटे के भीतर 65 सवालों के जवाब देने होते हैं। जनरल एप्टीट्यूड के प्रश्न (15 अंक) इंजीनियरिंग मैथमैटिक्स (10-13 अंक) और कोर इंजीनियरिंग से सवाल पूछे जाते हैं। GATE 2021 में कुल 1.26 लाख कैंडिडेट्स (17.82 प्रतिशत) ने क्वालीफाई किया है। परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स IIT में M.Tech कोर्सेस में एडमिशन के पात्र होंगे और साथ ही PSU में नौकरी के लिए पात्र होंगे।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here