Home Jobs IGNOU started nany new programs for the session 2021-22, apply for these...

IGNOU started nany new programs for the session 2021-22, apply for these new courses from astrology to theater arts by July 31 | सेशन 2021-22 के लिए कई नए प्रोग्राम्स शुरू, ज्योतिष से लेकर थिएटर आर्ट्स तक इन नए कोर्सेस के लिए 31 जुलाई तक करें अप्लाई

20
0

  • Hindi News
  • Career
  • IGNOU Began Nany New Applications For The Session 2021 22, Apply For These New Programs From Astrology To Theater Arts By July 31

Four मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जॉब कर रहे पेशेवरों या फिर किसी वजह से रेग्युलर शिक्षा हासिल न कर पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए डिस्टेंस लर्निंग, एक बेहतर विकल्प है। इसी क्रम में इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) हर साल स्टूडेंट्स के लिए ओपन, डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड में यूजी, पीजी और सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर करती है।

एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए भी इग्नू ने यूजी, पीजी और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स के लिए कुछ नए कोर्स जोड़े हैं। इन सभी कोर्सेस के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी चल रही है। अगर आप डिस्टेंस लर्निंग से खुद को अपग्रेड करना चाहते हैं तो यहां दिए गए कोर्सेस में से खुद के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

एमए-ज्योतिष (एमएजेवाई)

इग्नू ने इस साल से ज्योतिष में दो वर्षीय मास्टर ऑफ आर्ट्स प्रोग्राम शुरू किया है। ग्रेजुएट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कोर्स की पूरी फीस 12,600 रुपए है। कोर्स मटीरिअल हिंदी और संस्कृत दोनों में होगा। इस कोर्स में 40 क्रेडिट मिलने के बाद छात्रों को एग्जिट करने का भी ऑप्शन मिलेगा। ऐसे में उन्हें डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा।

एमए उर्दू (एमयूडी)

इस कोर्स की अधिकतम अवधि चार साल की है। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को उर्दू पढ़ना-लिखना आना भी अनिवार्य योग्यता है। इस कोर्स के लिए छात्रों को हर साल 6,300 रुपए देने होंगे। कोर्स की कुल फीस 12,600 रुपए है।

एमए ड्राॅइंग एंड पेंटिंग (एमएडीपी)

इग्नू के स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स (एसओपीवीए) द्वारा इस साल से दो वर्षीय मास्टर ऑफ आर्ट्स (ड्राॅइंग एंड पेंटिंग) प्रोग्राम की शुरुआत की जा रही है। पाठ्यक्रम की अधिकतम अवधि Four वर्ष है। इस कोर्स के लिए केवल जुलाई सेशन में ही प्रवेश मिलेगा। इस कोर्स की फीस 16,500 रुपए है।

वैल्यू एजुकेशन में डिप्लोमा (डीपीवीई)

यह कोर्स, 12वीं में पढ़ रहे या इसे पास कर चुके छात्रों के लिए ऑफर किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को सकारात्मक मूल्यों के बारे में जानकारी देना है। कोर्स की फीस 4,000 रुपए है। अधिकतम तीन सालों में इस कोर्स को पूरा कर सकते हैं। प्रवेश के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा तय नहीं है।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here