Home Uncategorized In Rajasthan, students of class six and seven will pass without exam,...

In Rajasthan, students of class six and seven will pass without exam, Directorate of Secondary Education orders issued | लगातार दूसरे साल इन छात्रों को किया जाएगा प्रमोट, जिन जिलों में कोरोना ज्यादा, वहां प्रैक्टिकल एग्जाम भी स्थगित

61
0

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

राजस्थान में कोरोना ने एक बार फिर परीक्षाओं का गणित बिगाड़ दिया है। राज्य की गहलोत सरकार ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कक्षा 6 और 7 के छात्रों को भी बिना परीक्षा ही अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला किया है। इससे पहले 18 मार्च को कक्षा 1 से 5 तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा पास करने का आदेश दिया गया था।

यानी राज्य में अब प्राइवेट या सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 7 तक के छात्रों की परीक्षाएं नहीं होंगी। उन्हें सीधे अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा। यह लगातार दूसरा साल है जब कक्षा 1 से 7 तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा पास किया जा रहा है। पिछले साल भी कोरोना के कारण इन बच्चों की परीक्षाएं नहीं हो पाई थी और सरकार ने इन्हें अगली क्लास में प्रमोट कर दिया था।

जहां स्कूल बंद, वहां 12वीं के प्रैक्टिकल भी स्थगित

इसके अलावा, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने उन जिलों में 12वीं क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम को भी स्थगित कर दिया है। जहां कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण जिला प्रशासन ने 12वीं तक के स्कूल बंद कर दिए हैं। फिलहाल, यह आदेश 30 अप्रैल तक के लिए हैं। इसके बाद स्थिति पर फिर से समीक्षा की जाएगी।

प्रमोट करने के लिए परीक्षा नहीं कराने के सख्त निर्देश: निदेशक

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि राज्य सरकार की स्वीकृति मिलने के बाद 6 और 7 की परीक्षाएं नहीं करवाने का निर्णय किया गया है। अब इन दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं नहीं होंगी। सभी बच्चों को 15 अप्रैल से अगली कक्षा में प्रमोट माना जाएगा। इस प्रमोशन के लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं कराने के स्कूलों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

84 लाख से ज्यादा छात्रों को मिलेगा फायदा
राज्य में कक्षा 1 से 7वीं कक्षा में करीब 84 लाख छात्र हैं। इसमें 50 लाख छात्र प्राइवेट स्कूलों में हैं। जबकि 34 लाख से ज्यादा छात्र सरकारी स्कूलों में हैं। यानी सीधे तौर पर 84 लाख छात्र बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाएंगे।

अब 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी

शिक्षा विभाग ने क्लास 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम पहले ही जारी कर दिया है। इसके तहत 8वीं की बोर्ड परीक्षा 5 मई से होगी, जो 29 मई तक चलेगी। वहीं, 10वीं व 12वीं की परीक्षा 6 मई से शुरू होगी। 9वीं व 11 वीं की परीक्षा भी होंगी। लेकिन टाइम टेबल अभी घोषित नहीं किया गया है।

खबरें और भी हैं…

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here