Home Jobs JEE Main 2021| Engineering entrance exam for April session started from today,...

JEE Main 2021| Engineering entrance exam for April session started from today, 7.09 lakh candidates registered for the exam to be held till July 27 | आज से शुरू हुई अप्रैल सेशन की परीक्षा, 27 जुलाई तक होने वाली परीक्षा के लिए 7.09 लाख कैंडिडेट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

18
0

  • Hindi News
  • Career
  • JEE Major 2021| Engineering Entrance Examination For April Session Began From As we speak, 7.09 Lakh Candidates Registered For The Examination To Be Held Until July 27

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंजीनिरिंग एट्रेंस एग्जाम JEE मेन के अप्रैल सेशन की परीक्षा आज से शुरू हो चुकी है। तीसरे फेज की यह परीक्षा 22, 25 और 27 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इससे पहले एट्रेंस एग्जाम 20 से 25 जुलाई तक प्रस्तावित था हालांकि, बाद में इसके शेड्यूल में बदलाव कर दिया गया। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। इसके तहत पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे शुरू हो चुकी है, जो 12 बजे तक चलेगी।

7.09 लाख कैंडिडेट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। तीसरे फेज की परीक्षा के लिए करीब 7.09 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने देश के 334 शहरों में 828 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

NTA ने कैंडिडेट्स के लिए जारी की गाइडलाइन्स

परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए एजेंसी ने गाइडलाइन्स भी जारी की है। जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक कैंडिडेट्स परीक्षा हॉल में सिर्फ एक ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल, 50 मिलीलीटर पर्सलन हैंड सैनिटाइजर, एक बॉलपॉइंट पेन, ए-Four साइज की शीट पर जेईई मेन 2021 का एडमिट कार्ड, एक पासपोर्ट साइज फोटो, वैलिड और ओरिजनल आईडी प्रूफ ले जा सकते हैं। कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र पर थ्री लेयर मास्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

three घंटे की होगी परीक्षा

JEE मेन की परीक्षा three घंटे की होगी। इस दौरान कैंडिडेट्स को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के 90 सवालों में से कुल 75 सवालों के जवाब देने होंगे। हर एक प्रश्न Four मार्क्स का है। सिर्फ एमसीक्यू क्वेश्चन में 1 मार्क की निगेटिव मार्किंग की जाएगी। कोरोना में चलते एजेंसी ने अप्रैल और मई की परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। जिसे अब जुलाई- अगस्त में आयोजित किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here