Home Jobs LPU College college students changing into the selection of firms like Microsoft...

LPU College college students changing into the selection of firms like Microsoft and Amazon | LPU विश्वविद्यालय के छात्र बन रहे माइक्रोसॉफ्ट व ऐमजॉन जैसी कंपनियों की पसंद

39
0

  • Hindi News
  • Career
  • LPU College College students Turning into The Selection Of Corporations Like Microsoft And Amazon

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
lpu

प्रतिष्ठित वैश्विक कंपनियों में अपना करियर बनाना वर्तमान समय के हर युवा का सपना होता है और लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) युवाओं के इसी सपने को साकार करने के उद्देश्य से कार्यरत है। विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर, ग्लोबल एक्सपोजर, बेहतरीन शिक्षा व पर्सनालिटी डेवलपमेंट के साथ एलपीयू छात्रों को एक इंडस्ट्री स्तर का प्रोफेशनल बनाती है, जिससे उन्हें आसानी से ऐमजॉन व माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों में नौकरी मिल जाती है। टाईम हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2021 में, विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में LPU ने बनाई अपनी जगह I देश के केवल three विश्वविद्यालयों को मिली यह जगहI

देश की सबसे पुरानी प्राइवेट यूनिवर्सिटी एलपीयू ने एकेडमिक व प्लेसमेंट के क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। यहां के छात्र इंडस्ट्री की बड़ी कंपनियों; जैसे Amazon, Google, Apple, Adobe, Microsoft, EY, Dell आदि में 1 करोड़ रुपये तक के सालाना पैकेज पर कार्यरत हैं।

lpu

इस वर्ष कोविड-19 महामारी के बावजूद भी एलपीयू ने जून 2021 में ग्रेजूएट होने वाले बैच के लिए पूरे उत्तर भारत में सबसे ज्यादा प्लेसमेंट प्राप्त किया है। साल की शुरुआत में ही यहां के छात्रों को विभिन्न वैश्विक कंपनियों द्वारा 1160 से भी ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर प्रदान किए गए। जिसमें से 739 ऑफर कॉग्निजेंट टेक्नॉलजी सोल्यूशन्स ने व केपजेमिनी ने 428 ऑफर प्रदान किए।

LPU में एडमिशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स https://bit.ly/3fiabwq पर जा सकते हैं।

ऐसे प्लेसमेंट ऑफर आकर्षित करने के लिए एलपीयू क्या करता है? चलिए पता लगाते हैं-

विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर

300 एकड़ में फैला एलपीयू देश के सबसे बड़े व हरे-भरे कैम्पसों में से एक है। यहां पर हर विभाग के लिए विशिष्ट लैब जैसे एयरोडाइनामिक्स लैब से लेकर आईमैक लैब तो हैं ही, साथ ही स्मार्ट क्लासरूम, आधुनिक लाइब्रेरी और विद्यार्थियों के बिजनेस आइडिया के लिए खास इंक्यूबेशन सेंटर भी उपलब्ध हैं।

इसके अलावा एलपीयू में देश का सबसे बड़ा ऑडिटोरियम, ओलंपिक स्तर का इनडोर स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, आधुनिक उपकरणों से लैस जिम, हॉस्टल, शॉपिंग मॉल, हॉस्पिटल व छात्रों द्वारा चलाया जा रहा एक होटल भी है।

ग्लोबल एक्सपोजर

lpu

यहां पर 40 से ज्यादा देशों के छात्र पढ़ाई के लिए आते हैं, जिससे छात्रों को न सिर्फ विभिन्न देशों की संस्कृतियों के बारे में पता चलता है बल्कि ये संस्कृतियां उनके जीवन का हिस्सा भी बन जाती है। एलपीयू, कई अंतर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटियों से संबद्ध है, जहां पर सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत ढेरों छात्र जाते हैं। साथ ही एलपीयू दुनिया के विभिन्न कोनों से आने वाले एक्सपर्ट द्वारा गेस्ट लेक्चर व वर्कशॉप आयोजित कराता है। इसके अलावा एलपीयू ने कई अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों व यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू साइन किए हैं जो कि यहां के छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करते हैं। एलपीयू की इन पहलों की वजह से छात्रों को आसानी से विश्वस्तरीय कंपनियों में नौकरी मिल जाती है, साथ ही उन्हें वहां की संस्कृति को समझने में भी कोई समस्या नहीं होती।

एकेडमिक्स

एलपीयू की एकेडमिक शिक्षा सिर्फ किताबी ज्ञान व क्लासरूम तक सीमित नहीं है। एलपीयू अच्छी शिक्षा के साथ साथ हैंड्स ऑन ट्रेनिंग के बारे में भी जानकारी प्रदान करने में विश्वास रखता है। जिसकी वजह से छात्रों को लाइव प्रोजेक्ट, गेस्ट लेक्चर, इंटर्नशिप, वर्कशॉप व एक्सपेरीमेंट के रूप में ढेरों मौके प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा छात्रों को प्लेसमेंट के लिए तैयार करने के लिए एलपीयू पर्सनालिटी डेवलपमेंट व स्किल डेवलपमेंट की भी क्लासेज प्रदान करता है। कोविड -19 महामारी के कारण सारी चीजें ऑनलाइन करनी पड़ी जिसके बावजूद भी एलपीयू ने अपनी शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखा है।

एलपीयू प्लेसमेंट, शिक्षाविदों और जीवन पर छात्रों को क्या कहना है, इसे सुनें:

इंडस्ट्रियल एक्सपोजर

एलपीयू ने कई बड़ी कंपनियों जैसे Google, Cisco, Oracle, SAP, Microsoft आदि के साथ मिलकर कैंपस के अंदर सेंटर ऑफ एक्सिलेंस का गठन किया है। यह छात्रों व यहां के स्टाफ को बेहतरीन इंडस्ट्रियल एक्सपोजर प्रदान करता है। जिससे छात्र इंडस्ट्री में हो रहे नए प्रयोगों से भी परिचित रहते हैं।

LPU में एडमिशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स https://bit.ly/3fiabwqपर जा सकते हैं।

स्टार्टअप व रिसर्च

एलपीयू की फैकल्टी के पास इंडस्ट्री का बेहतरीन अनुभव है जिससे की वो छात्रों का इंडस्ट्री के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में मार्गदर्शन करते हैं। यहां की फैकल्टी छात्रों में रिसर्च व स्टार्टअप की भावना का विकास करने के लिए कार्यरत रहती है। जिसकी वजह से एलपीयू के नाम पर ढेरों इनोवेशन व पेटेण्ट हैं। कैंपस के अंदर के ढेरों शॉप व बिजनेस यहां के छात्रों द्वारा संचालित हैं। कई बार विभिन्न स्टार्ट अप के विचारों को एलपीयू द्वारा फंडिंग भी प्रदान की जाती है। साथ ही यहां के छात्रों द्वारा लिखे रिसर्च पेपर कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का हिस्सा बन चुके हैं व उन्हें बेहतरीन जर्नल्स में प्रकाशित भी किया जा चुका है।

छात्रों का सम्पूर्ण विकास

बेहतरीन शिक्षा के साथ, एलपीयू छात्रों को सास्कृतिक कार्यक्रम व स्पोर्ट्स के लिए भी प्रोत्साहित करता है। यहां पर कई जानी मानी हस्तियां छात्रों के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए भी आती हैं। एलपीयू देश की इकलौती यूनिवर्सिटी है जहां पर अबतक देश के सर्वश्रेष्ठ नागरिक तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ चुके हैं।

विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर, ग्लोबल एक्सपोजर, बेहतरीन टीचिंग टेक्निक और सम्पूर्ण विकास एलपीयू के छात्रों को विश्वस्तरीय प्रोफेशनल बनाते हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि एलपीयू इंडस्ट्री के बड़ी कंपनियों की पसंदीदा जगह बन चुकी है। यहां से ये कंपनियां भविष्य के लीडर, प्रोफेशनल, व चेंजमेकर्स का चयन करती हैं।

LPUNEST के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का दूसरा रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2021 से शुरू हुआ। छात्रों की सुरक्षा व आने-जाने में आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए LPU ने प्रवेश के लिए आवश्यक LPUNEST की परीक्षा घर से ही कराने का निश्चय किया है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 मई है, तो वहीं इसकी लिखित परीक्षा 20 मई से three जून तक आयोजित होगी। छात्रों के पास अपनी परीक्षा का समय व तारीख चुनने की स्वतंत्रता भी होगी। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन स्लॉट बुक करना होगा, जो कि 10 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं। परीक्षा के परिणामों की घोषणा व ऑनलाइन काउंसलिंग और सीट एलोकेशन प्रॉसेस 6 जून से ही शुरू होंगे।

LPU में एडमिशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स https://bit.ly/3fiabwqपर जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here