Home Jobs More than 40 percent of disabled students will be able to take...

More than 40 percent of disabled students will be able to take the exam on phone, new provisions made by CBSE | कोरोना काल में CBSE ने बदली व्यवस्था; 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले विद्यार्थी फोन पर दे सकेंगे परीक्षा

37
0

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रीगंगानगर41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
10 1620628431

कोरोना काल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा-10 की परीक्षा-2021 के लिए जारी अंक निर्धारण नीति के तहत बेंचमार्क दिव्यांग वाले विद्यार्थियों को विशेष छूट दी है। स्कूल स्तर पर गठित कमेटी की अनुशंसा के बाद अब फोन अथवा अन्य ऑफलाइन माध्यम से भी विद्यार्थी परीक्षा दे सकेगा।

ये रखा है प्रावधान
CBSE की गाइडलाइन के अनुसार यदि कोई विद्यार्थी दिव्यांगता के कारण स्कूल स्तरीय मूल्यांकन योजना जैसे सामयिक परीक्षण, अर्द्धवार्षिक परीक्षा अथवा प्री बोर्ड आदि में सम्मिलित नहीं हो पाया हो तो उन विद्यार्थियों का अन्य माध्यमों के आधार पर मूल्यांकन कर परिणाम जारी किया जाएगा। इसके अलावा यदि कोई विद्यार्थी कोविड संक्रमित है और पूर्व में अनुपस्थित रहा है तो उसकी परीक्षा ऑनलाइन अथवा फोन के द्वारा भी ली जा सकेगी। उल्लेखनीय है कि CBSE ने 10वीं परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए पांच मई को ही समिति का गठन कर लिया था। इस समिति में विद्यालय के प्राचार्य और पांच शिक्षक तथा दो अन्य विद्यालयों के शिक्षक शामिल होंगे।

इस आधार पर कर सकेंगे मूल्यांकन
बीते सत्र 2020-21 में विद्यालय स्तर पर अपनाई गई ऑफलाइन या ऑनलाइन मूल्यांकन प्रक्रिया में किन्हीं कारणों से शामिल नहीं होने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए मूल्यांकन का आधार पोर्टफोलियो, कार्य योजना, ऑनलाइन प्रस्तुतीकरण, क्विज, मौखिक परीक्षा आदि को रखा गया है। इसके लिए फोन या अन्य माध्यमों के माध्यम से प्रश्नोत्तर से भी अंक निर्धारित किए जा सकतें हैं।

शिक्षा विभाग श्रीगंगानगर के जिला दिव्यांगता प्रकोष्ठ के समन्वयक भूपेश शर्मा ने बताया- PWD एक्ट-2016 के अनुसार SWSN श्रेणी के विद्यार्थियों को बोर्ड व अन्य परीक्षाओं में कई प्रकार की रियायतों का प्रावधान रहता है। इसी के चलते बोर्ड ने स्कूल स्तर पर ली गई परीक्षाओं में अनुपस्थित रहे दिव्यांग विद्यार्थियों को फोन पर प्रश्र पूछकर पास करने सहित कई अन्य विकल्पों के माध्यम से पास करने की विशेष सुविधा प्रदान की है।

खबरें और भी हैं…

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here