Home Jobs Sturdy writing expertise is should to be a novelist, freelancers or bloggers,...

Sturdy writing expertise is should to be a novelist, freelancers or bloggers, know the way to turn into a talented author | नॉवलिस्ट हों, फ्रीलांसर्स या ब्लाॅगर्स जरूरी हैं मजबूत राइटिंग स्किल्स, जानिए कैसे बन सकते हैं कुशल लेखक

32
0

  • Hindi News
  • Career
  • Sturdy Writing Abilities Is Should To Be A Novelist, Freelancers Or Bloggers, Know How To Turn into A Expert Author

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
clipboard 2021 05 21t190207922 1621603955
  • 90% किताबों की केवल 2000 काॅपीज ही बिक पाती हैं देश में एक साल में
  • आपका लक्ष्य बेस्टसेलर ऑथर बनना हो या मैग्जीन्स में पब्लिश होना, लेखन का हुनर जरूरी है

राइटिंग एक ऐसी कला है जिसमें आपको हमेशा एक ट्रेनी यानी प्रशिक्षु बनकर ही रहना होता है। इस कला में कोई महारत हासिल नहीं कर सकता। नोबल पुरस्कार विजेता अमेरिकी लेखक अर्नेस्ट हैमिंग्वे के इन शब्दों से यह साफ है कि राइटिंग में कोई भी परफेक्शन तो हासिल नहीं कर सकता लेकिन लगातार प्रैक्टिस, लर्निंग और मेहनत से इसमें निखार जरूर ला सकता है।

वर्तमान में जब पहले से ज्यादा संख्या में लोग कुछ कहना चाहते हैं और इंटरनेट सभी का मेगाफोन बन चुका है, ऐसे में हर एक की आवाज का सुना जाना मुश्किल है। यहां आपके लिए सबसे जरूरी होगा कि आप जो भी लिखें वह प्रभावी हो और आपको उत्कृष्टता की ओर बढ़ाने में मदद करे।

रीडर की नहीं, राइटर की तरह पढ़ने की प्रैक्टिस करें

स्टीफन किंग अपनी किताब ऑन राइटिंग में कहते हैं कि अगर आपके पास पढ़ने का समय नहीं है तो लिखने का टाइम व टूल्स भी नहीं होंगे। इसलिए हमेशा अपने साथ एक बुक रखिए। जब आप पढ़ें तो एक राइटर की तरह पढ़ें। देखें कि क्या प्रभावी है, क्या नहीं और क्यों। इसी तरह कोई टीवी शो या मूवी देखते हुए भी यह आकलन करें कि उसकी राइटिंग में क्या पसंद आया और क्या नहीं।

राइटर्स ग्रुप के साथ जुड़ें और अच्छा मेंटर भी तलाशें

ऐसे राइटर्स के साथ जुड़ें जो आप ही के स्तर के हों। इनसे एक दूसरे के काम पर फीडबैक शेयर करें। ये ग्रुप्स आपको अनुशासित रहने के अलावा मददगार नोट्स, राइटिंग टिप्स और एडिट्स उपलब्ध करवा सकते हैं। पब्लिश्ड और प्रोफेशनल राइटर्स से आप राइटिंग के बिजनेस पहलू से लेकर पब्लिशिंग इंडस्ट्री और सेल्फ-पब्लिशिंग के बारे में सीख सकते हैं।

इस स्किल को सीखा जा सकता है

अनुभवी राइटर्स से मिलकर उनसे टिप्स लिए जा सकते हैं। कई तरह के ऑनलाइन कोर्स लेकर भी यह कला सीख सकते हैं। ऑनलाइन कोर्सेज पिछले कुछ दिनों में कई गुना बढ़े हैं। आप अपने लिए कोर्सेरा, यूडेमी और एडएक्स के कोर्सेज के अलावा हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड और एमआईटी जैसी यूनिवर्सिटीज से भी सीख सकते हैं।

राइटिंग से जुड़े कुछ टिप्स

  • लेखन के साथ-साथ ग्रामर और स्पेलिंग्स के बेसिक्स भी सीखें।
  • लिखने की प्रैक्टिस रोज करें, इससे नए विचारों में निरंतरता बनी रहती है।
  • वर्कशॉप, मीटअप या राइटिंग क्लास जॉइन करें।
  • रोचक स्टोरीटेलिंग के लिए लोकप्रिय बायोग्राफी के प्रेरक किस्से, कहावतें शामिल करें।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here