Home Jobs UGC knowledgeable committee urged, 40 p.c syllabus research be on-line, 60 p.c...

UGC knowledgeable committee urged, 40 p.c syllabus research be on-line, 60 p.c syllabus research in school rooms | UGC विशेषज्ञ समिति ने दिया सुझाव, ऑनलाइन हो 40 फीसदी सिलेबस की पढ़ाई, 60 फीसदी सिलेबस की पढ़ाई क्लासरूम में

23
0

  • Hindi News
  • Career
  • UGC Professional Committee Advised, 40 P.c Syllabus Research Be On-line, 60 P.c Syllabus Research In School rooms

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
clipboard 2021 05 22t190318929 1621691061

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने एकेडमिक सेशन 2021 से सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में 40 फीसदी पाठ्यक्रम की पढ़ाई ऑनलाइन कराने का सुझाव दिया है। यह सुझाव UGC की बनाई गई विशेषज्ञ समिति ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के क्रियान्वयन के लिए बनाए अपने ड्राफ्ट में दिए हैं।

UGC की विशेषज्ञ समिति ने तैयार किया ड्राफ्ट

विद्यालयों से लेकर उच्च शिक्षा तक सभी संस्थानों में आने वाले एकेडमिक सेशन से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम और कोर्स को पढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसी क्रम में यूजीसी ने विशेषज्ञों की एक समिति तैयार की है। इस कमेटी ने पाठ्यक्रमों का 60 फीसदी हिस्सा क्लासेस में और 40 फीसदी हिस्सा ऑनलाइन पढ़ाने का सुझाव दिया है।

6 जून तक मांगा सुझाव

इस बारे में आयोग के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने यूजीसी विशेषज्ञ समिति के तैयार ड्राफ्ट को राज्यों और विश्वविद्यालयों को भेजा है। इस ड्राफ्ट रिपोर्ट पर सभी को 6 जून तक अपने सुझाव भेजने होंगे। इसके आधार पर दोनों प्रारूपों में परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ली जा सकेगी। नई शिक्षा नीति के तहत तैयार इस ड्राफ्ट का मदद से स्टूडेंट्स को बेहतर ढंग से सीखने के साथ ही दूसरों से भी सीखने का मौका मिलेगा।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here